2021 में यूट्यूब चैनल को GROW करें. HOW TO GROW YOUTUBE CHANNEL IN 2021

दोस्तों अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल है और आप उसे यूट्यूब चैनल को और भी ज्यादा करो करना चाहते हो तो दोस्तों आपको मैंने नीचे कुछ टिप्स बताए हुए उसको फॉलो करके 2021 में अपना चैनल जरूर GROW कर सकते हो.

 आपको तो पता ही होगा कि 2021 में इंडिया में  5जी लांच होने वाला है अगर 5G इंडिया में लॉन्च होता है तो  अभी जो लोग 2G इस्तेमाल करते हैं वह लोग 4G पर आएँगे और उसी वजह से हमारे भारत देश के ज्यादा से ज्यादा लोग  तेज इंटरनेट इस्तेमाल करेंगे. और अगर सभी लोगों को पास इंटरनेट आ गया तो उसमें से ज्यादातर लोग यूट्यूब पर अपना वक्त भी जाते हैं पर आपको यदि वक्त बिताने में ज्यादा INTEREST  नहीं यह तो आप अपना यूट्यूब चैनल बनाकर लोगों को  सिखा सकते हैं या अपनी लोगों को कला दिखा सकते हैं. आप अगर यूट्यूब चैनल खोलेंगे तो आपको यूट्यूब पर  बहुत सारी COPMPITIOIN  देखने को मिलेंगी क्योंकि बहुत सारे CREATOR  अपना चैनल और उन पर रेगुलर काम कर ले कर रहे हैं अगर आपको यूट्यूब में 2021 में SUCCES  होना है तो आपको कुछ तो करना पड़ेगा आपको सिखाना पड़ेगा या उनसे अलग आपको कॉमेडी करनी पड़ेगी तभी आप का यूट्यूब चैनल  होगा.

तो सबसे पहले आप लोगों को अपने YOUTUBE CHANNEL  एक TOPIC  पर वीडियो बनानी होगी जिससे कि आप GAMING,BLOGING,COMEDY और EDUCATION  इन TRENDING  कैटेगरी पर वीडियो बना सकते हो अगर आप इन CATEGARY  पर वीडियो बनाते हो तो आप के वीडियो VIRAL  होने के बहुत ज्यादा चांस है अगर आप TECH CATEGARY कल CHANNEL 2021ओपन  करते हैं तो आपके GROW होने की बहुत कम CHANCE  है क्योंकि यूट्यूब पर सभी शुरुआत के दौर में एक का ही चैनल ओपन करके उसको ग्रो करते हैं अगर आप किस कैटेगरी में घुस आएंगे तो आपको बहुत ज्यादा देर  लग सकते हैं आपको ग्रो होने में.

आप अगर गेमिंग का चैनल ओपन करते हो तो आपको उस चैनल पर सबसे पहले आपको CONTENT KO KING  बनाना पड़ेगा यानी अपना CONTENT NEXT LEVAL  बनाना पड़ेगा तभी आपका चैनल बहुत कम समय में ग्रो होगा और आपको उस चैनल REGULAR  अपडेट रहना होगा. और आप हो सके तो हर रोज लाइव स्ट्रीम कर लीजिए क्योंकि लाइव स्ट्रीम से चैनल बूस्ट होता है और AUDIENCE  का  एक RELTION  बन जाता है आपके साथ और वह ऑडियंस आपको रोज देखते हैं. और आपकी GAMING CATEGARY  मैं सिर्फ एक वीडियो वायरल करनी होती है बाकी की सारी वीडियो अगर आपकी बेस्ट क्वालिटी है तो वह वीडियो उसी वीडियो के साथ आसानी से वायरल हो जाती है और आपका चैनल बूस्ट होकर वायरल हो जाता है.

अगर आप COMEDY  कैटेगरी के चैनल बनाते हो तो आप को  अपने दोस्तों के साथ काम करना पड़ेगा अगर आपको बहुत  कम  समय में ग्रो होना है तो क्योंकि इस कैटेगरी में  अगर आप अकेले ही वीडियो बनाओगे तो आपकी वीडियो वायरल होने के चांसेस बहुत कम होते हैं और अकेले में वह वीडियो भी बहुत ज्यादा FUNNY  नहीं  बनती और वहीं पर आप अगर आप अपने दोस्तों के साथ वीडियो बनाएं आओगे तो आप का वीडियो कॉमेडी होने के चांसेस बहुत ज्यादा बढ़ सकते हैं और दोस्तों को भी IDEA  आएंगे और वह दोस्त भी आप को वीडियो बनाने में बहुत ज्यादा मदद करेंगे और वह दोस्त लोग आपकी वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में आपकी बहुत ज्यादा मदद करेंगे इसकी वजह से आपका चैनल बहुत तेजी से GROW हो सकता है सिर्फ आपकी एक वीडियो वायरल होने चाहिए.

दोस्तों 2020 में सब लोग  घर बैठे थे उसके कारण ब्लॉगिंग की जो कैटेगरी है यूट्यूब चैनल की उस केटेगरी में बहुत ज्यादा CREATOR  कम हो चुके हैं यानी वह अभी एक्टिव नहीं है और आप उसी का फायदा उठा सकते हैं क्योंकि अभी ब्लॉगिंग फील्ड में VIEVER  है क्योंकि सभी लोगों को ब्लॉगिंग के वीडियो देखने में बहुत ज्यादा मजा आता है और उससे लोगों का मनोरंजन होता है और उसके साथ-साथ आपका घूमना फिरना भी हो जाता है और इस फील्ड में आपको हम ज्यादा कुछ मेहनत करने की जरूरत नहीं है सिर्फ आपको थोड़ा सा कंटेंट में सुधार करना पड़ेगा आपकी वीडियो वायरल हो जाएंगे

 दोस्तों अगर आपको इसी तरह की यूट्यूब के लिए डेड और भी टिप्स चाहिए तो आप हमें यूट्यूब पर जरूर फॉलो कर सकते हैं और हमें कमेंट करके भी बता सकते हो अगर आपको कोई भी प्रॉब्लम आता है यह ब्लॉक पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद 

करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *